खुशखबरी : अब एचपीयू से बीटेक ऑनर्स की डिग्री भी ले सकेंगे विद्यार्थी

खुशखबरी : अब एचपीयू से बीटेक ऑनर्स की डिग्री भी ले सकेंगे विद्यार्थी
यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  18-10-2020
 
प्रदेश विश्वविद्यालय का यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (यूआईटी) अब अपने छात्रों को बीटेक ऑनर्स की डिग्री करने का मौका भी देगा। आवश्यक न्यूनतम 160 क्रेडिट के अलावा बीस क्रेडिट प्राप्त करने पर ऑनर्स, ऑनर्स विद स्पेशलाइजेशन और माइनर स्पे स्पेशलाइजेशन तीन तरह की डिग्री दी जाएगी।
 
शैक्षणिक सत्र 2019 के बाद संस्थान में बीटेक कोर्स में प्रवेश लेने वाले सभी छात्र इसके लिए पात्र होंगे। ऑनर्स की डिग्री लेने के लिए छात्र को दूसरे वर्ष से मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एआईसीटी का ऑनलाइन संचालित कोर्स कर अतिरिक्त बीस क्रेडिट लेने होंगे। 
 
संस्थान के निदेशक प्रो. पीएल शर्मा ने बताया कि इसी सत्र से पिछले और नए सत्र में प्रवेश लेने वाले पांचों कोर्स के छात्र इन ऑनलाइन कोर्स को पूरा कर ऑनर्स की डिग्री ले सकते हैं। संस्थान में छात्रों के मार्गदर्शन और उन्हें ऐसे उपयोगी कोर्स से संबंधित जानकारी दी जाएगी।
 
उन्होंने बताया कि तीन तरह के ऑनर्स कोर्स छात्र कर सकेंगे। इनमें एक बीटेक ऑनर्स सामान्य, बीटेक ऑनर्स विद स्पेशलाइजेशन और ऑनर्स विद माइनर स्पेशलाइजेशन डिग्री विश्वविद्यालय देगा। बताया कि ऐसे ऑनलाइन कोर्स मंत्रालय और नेशनल काउंसिल फार टेक्निकल एजूकेशन संचालित कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश के बहुत से विश्वविद्यालयों में इस तरह से ऑनर्स की डिग्री दी जा रही है।