सिरमौर में 6 से 15 दिसम्बर तक चलाया जाएगा सडक सुरक्षा अभियान

जिला सिरमौर में 6 से 15 दिसम्बर, 2021 तक सडक सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज जिला सडक सुरक्षा कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

सिरमौर में 6 से 15 दिसम्बर तक चलाया जाएगा सडक सुरक्षा अभियान
यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन  27-11-2021
 
जिला सिरमौर में 6 से 15 दिसम्बर, 2021 तक सडक सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज जिला सडक सुरक्षा कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
 
इस अभियान के दौरान जिला वासियों को मौसम और सड़क के हालात के अनुसार रक्षात्मक  रूप से वाहन चलाने, वाहन लाइटों का सही प्रयोग, हॉर्न का सही प्रयोग, सीट बेल्ट, सड़क लाइटों की सही  जानकारी, सडक पर दूसरे वाहनों से उचित दूरी, दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट का इस्तेमाल सहित अन्य सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित नियमों पर जानकारी प्रदान की जाएगी।
 
इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला में स्कूल के बच्चों को स्कूल पहुंचाने वाली बसों व अन्य वाहनों का भी फिटनेस जांचने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार के सड़क हादसों को रोका जा सके।
 
उपायुक्त ने बताया कि सिरमौर जिला में 17 दुर्घटना संभावित स्थलों को चिन्हित किया गया है जिसे जल्द ही ठीक करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त जिला की सभी सड़कों में सड़क सुरक्षा संकेतक  स्थापित करने  व जिला में सड़क सुरक्षा गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जल्द से जल्द आधुनिक सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
 
रामकुमार गौतम ने अधिकारियों को राष्ट्रीय उच्च मार्ग से जोड़ने  वाली सभी सम्पर्क सड़कों पर गति अवरोधक लगाने के निर्देश दिए।
 
इसके अतिरिक्त सभी उपमंडल अधिकारियों को सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से स्थानीय यातायात प्रबंधन योजना तैयार करने के निर्देश दिए और उपमंडलाधिकारी शिलाई, संगडाह व राजगढ को अपने ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने के निर्देश दिए जिन रूटों पर बसों की संख्या कम है, ऐसे सभी रूटों की पहचान कर 15 दिसंबर से पहले क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को अवगत करवाएं ताकि ऐसे रूटों पर अतिरिक्त बसें लगाई जा सके।
 
ताकि इन क्षेत्रों में लोग कम यातायात साधनों के कमी के कारण ओवर लोडिग के कारण हादसों का शिकार न हो। बैठक में पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जम्वाल ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2019 से अब तक जिला में सड़क हादसों में लगभग 250 लोगों ने अपनी जान गवाई है इसके अतिरिक्त 900 से अधिक लोग घायल हुए है।
 
उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 से  2021 के दौरान सड़क हादसे में जान गवाने की संख्या में कमी आई है। उन्होंने जिला वासियों से वाहन चलाते समय और अधिक सतर्कता बरतने की अपील की। ताकि सड़क हादसे में जान गंवाने वालों की संख्या को शून्य किया जा सके।
 
 उपायुक्त ने बताया कि जिला में सड़क सुरक्षा कमेटी का उद्देश्य है कि सड़क सुरक्षा के उपायो के प्रयोग द्वारा सडक हादसों को रोका जा सके। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा है कि सरकार व प्रशासन द्वारा जारी सड़क नियमों का पालन करें और अपने व अपने परिवार की सुरक्षा को प्राथमिकता दें। 
 
इस बैठक में सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा, मण्डलाधिकारी नाहन रजनेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।