गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब मैदान में आयोजित हुआ एक दिवसीय नेशनल विरसा संभाल गतका मुकाबला , दस टीमों ने लिया भाग

पांवटा साहिब के गुरुद्वारा साहिब मैदान में यूथ ब्रिगेड की ओर से गतका फेडरेशन इंडिया रजि: के सहयोग एवं सिख शस्त्र विद्या काउंसिल की मौजूदगी में तीसरा नेशनल विरसा संभाल गतका मुकाबला आयोजित हुआ, जिसमें दस टीमों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के आयोजक परमिन्द्र सिंह पम्मी ने बताया कि इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसपीओबराय ने की शिरकत की

गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब मैदान में आयोजित हुआ एक दिवसीय नेशनल विरसा संभाल गतका मुकाबला , दस टीमों ने लिया भाग

अंकिता नेगी - पांवटा साहिब  24-04-2023

पांवटा साहिब के गुरुद्वारा साहिब मैदान में यूथ ब्रिगेड की ओर से गतका फेडरेशन इंडिया रजि: के सहयोग एवं सिख शस्त्र विद्या काउंसिल की मौजूदगी में तीसरा नेशनल विरसा संभाल गतका मुकाबला आयोजित हुआ, जिसमें दस टीमों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के आयोजक परमिन्द्र सिंह पम्मी ने बताया कि इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसपीओबराय ने की शिरकत की है। अरदास कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिसमें टीमों के बीच कड़ा मुकाबला देखने कों मिला और यह मुकाबला रात आठ बजे तक चला। इस मौके पर विशेष रूप से संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल सांसद (भारत सरकार) विशेष रुप से मौजूद रहे। 
 
 
युवा कांग्रेसी नेता अवनीत सिंह लांबा ने बताया कि यूथ ब्रिगेड के सहयोग से आयोजित होने वाला नेशनल विरसा संभाल गतका मुकाबला अपने आप में एक मिसाल है क्योंकि गतका लगभग लुप्त होते हुए खेलों में गिना जा रहा था, लेकिन यूथ ब्रिगेड की मदद से सिख समुदाय के इस धार्मिक क्रीडा को एक बार फिर पुनर्जीवित होने का मौका दिया गया है जोकि सिखों के लिए एक सम्मान की बात है। यूथ ब्रिगेड के अध्यक्ष इंद्रजीत मिक्का ने बताया कि पांवटा साहिब में स्थित जत्था अखाड़ा जिसके संस्थापक सरदार धर्म सिंह द्वारा पांवटा साहिब के बच्चों को गतका की प्रेरणा मिलती रही है और आज एक बड़े मंच पर गतका मुकाबला में अपने हुनर को दिखाने का मौका प्राप्त हुआ है। 
 
 
 
इतना ही नहीं यूथ ब्रिगेड का हमेशा से ही यह लक्ष्य रहा है कि युवाओं को नशे से हटाकर खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने एवं जीत हासिल करने के प्रति प्रेरित करना ताकि हमारा आने वाला युवा नशे की चपेट से बच सके। वहीं, इस विरसा संभाल गतका मुकाबला के संयोजक जगदीप सिंह ने बताया कि इस गतका मुकाबला में अलग-अलग राज्यों की कुल मिलाकर 10 टीमों ने हिस्सा लिया गया था जिसमें सभी राज्यों की अलग-अलग टीमों ने अपने अलग-अलग वेपंस के साथ अपना हुनर दिखाया है। इस मुकाबले में हिस्सा ले रही सिंगल स्टिक फाइट में तीसरा स्थान दिल्ली के दीपक सिंह ने प्राप्त किया है जबकि दूसरा स्थान पंजाब के बलविंदर सिंह ने हासिल किया जबकि पहले स्थान पर चंडीगढ़ के इंद्रजीत सिंह ने फतह हासिल की है।
 
 
 वही बात यदि डेमो की खेलों की की जाए तो पहला स्थान पंजाब की टीम ने हासिल किया है तो दूसरा स्थान गतका फेडरेशन ऑफ इंडिया ने तो तीसरा स्थान हिमाचल प्रदेश को मिला है। जथेदार हिमाचल की टीम तीसरे नंबर पर रही। जथेदार गतका फेडरेशन टीम द्वितीय स्थान पर और प्रथम स्थान पर जथेदार पंजाब टीम रही। इस मौके पर विशेष अतिथि अवनीत सिंह लांबा, हरप्रीत सिंह रतन, प्रेसिडेंट गतका फेडरेशन ऑफ इंडिया हरचरण सिंह भुल्लर आईपीएस , सोहल सिंह उपाध्यक्ष जीएफआई , दविंदर सिंह भंगू प्रोटोकॉल अधीक्षक पंजाब सरकार एवं वाइस प्रेसिडेंट पंजाब गतका एसोसिएशन व बलजिंदर सिंह तूर जनरल सेक्रेटरी जीएफआई विशेष रूप से मौजूद रहे।