विवादों में घिर  गया हलाहं पटवार भवन का निर्माण , बिना एक्सपर्ट के बनाई कमेटी 

विवादों में घिर  गया हलाहं पटवार भवन का निर्माण , बिना एक्सपर्ट के बनाई कमेटी 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिलाई   11-10-2020

सिरमौर जिला के शिलाई उपमंडल की ग्राम पंचायत हलांह के ग्रामीणों व राजस्व विभाग में इन दिनों भीब में बनाए जा रहे पटवार भवन को लेकर तनातनी चल रही है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम हलांह में 42 वर्ष पूर्व पटवार भवन बनाया गया जिसकी हालत जर्जर होने के कारण प्रशासन ने इस भवन को डिस्मेंटल करने के लिए नायब तहसीलदार रोनहाट को आदेश दिए है साथ मे भवन को गिराने के लिए 35 हजार की राशि की अदायगी भी की गई। 

नया पटवार भवन निर्माण के लिए 12 लाख की राशि भी स्वीकृत हो गई है ,ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि नायब तहसीलदार रोनहाट ने हलांह गावँ के पटवार भवन को गिराने की बजाय भीब गावँ में नए पटवार भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है जिसको लेकर 12 गावों के ग्रामीण आगबबूला हो गए है।


ग्रामीणौ मे दलीप सिंह, पूर्व प्रधान कल्याण सिंह, बीडीसी मेम्बर लायकराम, उप-प्रधान केदार सिंह, वार्ड सदस्य दौलत राम व भवानोदेवी, प्रताप सिंह, बलदेव सिंह, बहादुर सिंह, गोविंद प्रशाद, बंसी राम, बाबू राम, धर्म सिंह, कुंदन सिंह, महेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा गावँ हलांह से पटवार भवन गावँ भीब शिफ्ट करने पर भारी एतराज किया था और उच्च न्यायालय में याचिका भी दायर की है।

जहां से न्यायालय ने प्रशासन को ग्रामीणों के एतराज पर गौर करने के आदेश जारी किए थे परंतु प्रशासन ने पंचायत के 12 गांवों की जनता की  मांग पर सुनवाई को नजरअंदाज करके नायब तहसीलदार रोनहाट ने भीब में पटवार भवन कार्य आरम्भ करवा दिया है।

ग्रामीणों का आरोप है कि भवन निर्माण कमेटी में लोक निर्माण विभाग या खण्ड विकास कार्यालय का इंजीनियर भी शामिल किया जाना था लेकिन राजनेताओ के दबाव में आकर निर्माण भवन कमेटी की मात्र ओपचारिकताए पूर्ण की गई है और निर्माण कार्य शुरू कर दिया है उन्होने सम्बंधित अधिकारियों की मिली भगत बताया है।

इस सम्बंध में नायब तहसीलदार रोनहाट जयराम शर्मा ने बताया कि निर्माण कमेटी का गठन किया है और निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया है। निर्माण कमेटी मे पंचायत प्रधान हलांह, वृत्त पटवारी हलांह तथा खुद शामिल है।

एसडीएम  शिलाई हर्ष अमृंदर नेगी ने बताया कि उन्हे जिला उपायुक्त के आदेश है जिस पर उन्होने निर्माण एजेन्सी को देने की जगह नायब तहसीलदार रोनहाट को कमेटी का अध्यक्ष बनाकर भवन निर्माण कार्य खुद ही शुरु करवा दिया है तथा जल्द ही कार्य  पूरा कर भवन कार्यालय के लिये खोला जाएगा।